Daily NewsENTERTAINMENT

शिमला के तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में मॉडल सेंट्रल जेल कांडा और नाहन में कैदियों लिए होंगी फिल्म की स्क्रीनिंग

शिमला, 08 सितम्बर।

तीन दिवसीय इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ शिमला के नौवें संस्करण  की स्क्रीनिंग  मॉडल सेंट्रल जेल कण्डा और नाहन में  कैदियों  के लिए भी होगी। 

यह भी पढ़े: सुन्दरनगर में विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस का आयोजन

गेयटी थिएटर शिमला में 22 से 24 सितंबर 2023 तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के अन्य दो वेन्यू  हैं।

जेलों में फिल्म स्क्रीनिंग के  पीछे का विचार सिनेमा के माध्यम से जेल  की दुनिया और बाहरी दुनिया के अंतर को पाटना और कैदियों की रचनात्मकता को पोषित करना है।

ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देकर और जेल के कैदियों को बाहरी दुनिया से जोड़कर, आईएफएफएस का इरादा उन कैदियों को प्रेरित करना है जो दुनिया में अपनी जगह पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

जेलों में वे बाहरी दुनिया से अलग-थलग रहते हैं और इससे उनमें अवसाद और जेल की दीवारों और सलाखों के पीछे संस्थागत हो जाने का भय  बढ़ जाता है।

आईएफएफएस के महोत्सव निदेशक, पुष्प राज ठाकुर ने इस वर्ष के महोत्सव के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम इन अपरंपरागत स्थानों पर अपने महोत्सव का विस्तार करने के लिए रोमांचित हैं।

महात्मा गांधी के मूल्यवान शब्दों को याद करते हुए ‘पाप से घृणा करो, पापी से नहीं। यह एक सिनेमा के जादू को अप्रत्याशित स्थानों पर लाने और दर्शकों के साथ सार्थक तरीके से जुड़ने का अवसर है ।

वे वास्तव में बाहरी दुनिया का पता लगाने के अवसरों के हकदार हैं और सिनेमा से बेहतर कोई तरीका नहीं है जो समकालीन समाज की विभिन्न झलकियाँ, मौजूदा जीवन के रचनात्मक तत्व दिखा सके। 

यह भी पढ़े: दो औद्योगिक शहरों परवाणू और कालाअंब को वायु सर्वेक्षण-2023 राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

यह फिल्में  कैदियों को सीखने और रचनात्मकता की भावना को पुनर्जीवित   करने और बेहतर इंसान बनने  के लिए प्रेरित करेंगी ।”

9वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के बारे में अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.iffs.in     पर लॉग इन कर सकते हैं ।

हिमाचल की ताज़ा खबरों के लिए join करें www.himachalsamay.com

bhushan ad

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button