Daily NewsENTERTAINMENT

जयपुर में दिखी सिरमौर लोक नृत्य की झलक…..


कुलवंत ठाकुर, नाहन, 18 अक्टूबर।
सिरमौर जिला के कलाकारों ने राजस्थान में आयोजित राष्ट्रीय लोक नृत्य समारोह लोकरंग में हिमाचली संस्कृति को पेश किया है। जयपुर में हुए इस कार्यक्रम के दौरान राजगढ़ के कलाकारों पारंपरिक वेशभूषा में बेहतरीन नृत्य पेश किया है। राजगढ़ उपमंडल के आसरा संस्था के प्रभारी जोगेंद्र हाब्बी ने बताया कि इन दिनों राष्ट्रीय लोक नृत्य के इस उत्सव लोकरंग का आयोजन जवाहर कला केंद्र जयपुर में चल रहा है तथा जयपुर में दिखी सिरमौर लोक नृत्य की झलक ,वह सिरमौर जिला से इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गए हैं।

यह भी पढ़े: हिमाचल में बनी 21 दवांओं के सैंपल फेल

उन्होंने कहा कि आसरा संस्था के वरिष्ठ गुरु पद्म श्री विद्यानंद सरैक व जोगेंद्र हाब्बी के निर्देशन में प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत तैयार करवाए गए लोक नृत्यों के पारंपरिक अंदाज में हाटी क्षेत्र के लोक कलाकार रिहाल्टी गी, मुंजरा नृत्य, परात नृत्य, स्वांगटी गी एवं ठोडा नृत्य आदि लोक नृत्यों का प्रदर्शन कर पर्यटन नगरी जयपुर में विभिन्न राज्यों से आए पर्यटकों व दर्शकों से भरपूर तालियां बटोर रहे हैं।

राजस्थान के विख्यात मंच उद्घोषक राजीव आचार्य ने इस लोक नृत्य समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रम में एक सांस्कृतिक संध्या में मंच संचालन के दौरान सिरमौर के हाटी क्षेत्र के परिधान लोईया व सूथण पहनकर ही मंच संचालन किया। साथ ही दर्शकों को सिरमौर के हाटी जनजाति क्षेत्र में पहने जाने वाले परिधानों व लोकनृत्य के बारे में भी बताया। आसरा के कलाकारों द्वारा लोक नृत्य की प्रस्तुति के बाद दर्शकों से सिरमौर के परिधानों व हाटी समुदाय से संबंधित प्रश्न पूछे गए और सही उत्तर देने वाले दर्शकों को पुरस्कृत भी किया गया।

सिरमौर जिला के लोक नृत्यों की प्रस्तुति के अलावा इस लोक रंग महोत्सव में पंजाब का भांगड़ा व झूमर जम्मू का डोगरी कश्मीर का रूफ बिहार का सोहर नृत्य हरियाणा का घूमर व फाग उत्तराखंड का छपेली झारखंड का डमकच व पाईका गुजरात का डांडिया व सिद्धि धमाल मणिपुर का पूंग चोलम महाराष्ट्र का लावणी ओडिशा का गोटीपुआ मध्य प्रदेश का सेला करमा असम का बिहू तमिलनाडु का थप्पट्टम व कड़गम तथा राजस्थान के विभिन्न लोक नृत्य लोक रंग महोत्सव के मुख्य आकर्षण हैं।

यह भी पढ़े: दिल्ली में बैठक में शामिल हुए भाजपा नेता

राष्ट्रीय लोक नृत्य समारोह में आसरा के लोक कलाकारों में लोक नर्तक गोपाल, चमन, सुनील, चिरंजी, अन्नू, रीना, अंजू, एकता तथा लोक गायक रामलाल वर्मा व बिमला वादक कलाकारों में संदीप अनिल बलदेव व सरोज आदि कलाकार जिला सिरमौर के हाटी जनजातीय क्षेत्र की नृत्य विधाओं की प्रस्तुति देकर लोकरंग उत्सव में पूरे देश भर से आए पर्यटकों व कला प्रेमियों को हाटी क्षेत्र की संस्कृति से रूबरू करवा रहे हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से इन कलाकारों ने देश भर में सिरमौर लोक नृत्य की पहचान बनाई है। देश व विदेशों से इस कार्यक्रम को देखने के लिए पर्यटक आते हैं। विदेशी पर्यटकों ने भी सिरमौर कलाकारों की प्रस्तुती को काफी सराहा है।

हिमाचल की ताज़ा खबरों के लिए join करें www.himachalsamay.com

bhushan jeweller

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button